आंवला खाने का सही तरीका | आंवला खाने से क्या फायदा होता है
Health

आंवला खाने का सही तरीका क्या है। आंवला खाने से क्या-क्या फायदा होते है, और इससे जुडी पूरी जानकारी यहाँ देखें?

Nawal kishor Verma :- आज के इस आर्टिकल में बहुत ही लाभदायक और पौष्टिक फल आंवला के बारे में बताने वाला हूं। आंवला जिससे इंडियन गुज बेरी के नाम से भी जाना जाता है। इसकी तासीर ठंडी होती है। इसलिए यह हमारे पेट के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। साथ ही साथ आयुर्वेद में इसकी ओर भी अनेक प्रकार के फायदा बताया गया है। पर दोस्तों आंवला खाने से हमारे शरीर को पूरी तरह से लाभ तभी मिलता है जब हमे इसका इस्तेमाल अच्छे तरीके से और सही समय पर करते है। तो आइए जानते है। आंवला खाने का सही तरीका

Join For Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Subscribe
 

 

1. आंवला में कौन सा विटामिन पाया जाता है?
दोस्तों आंवला एक सुपर फूड श्रेणी में आता है। इसके अमृत फल भी कहा जाता है। क्योंकि ये हमरे शरीर के लिए अमृत के सामन है। यह एक ऐसा फल है जिसमें संतरे से भी 20 गुना ज्यादा विटामिन-C होता है। इसका सबसे खास बात यह है कि इसे लबे समय तक लगभग साल भर के लिए फ्रीजर में जमा करके रख सकते है। पर आपको बात जरूर समझ लेना है कि आप इसे जब भी रखे तो सूखा करके रखे। आंवला खाने का सही तरीका

Read More –
• नकली दिल कैसे काम करता है | दिल धक धक धड़कते क्यों रहता है, और दिल से जुडी एक एक जानकारी दिया गया है?

• चना खाने का सही तरीका क्या है। चने खाने से क्या-क्या फायदा होते है और इससे जुडी पूरी जानकारी यहाँ देखें?

• अखरोट खाने का सही समय क्या है, अखरोट कैसा होना चाहिए और इसे किसे खाना चाहिए और इसे किसे नहीं खाना चाहिए। जाने पुरी जानकरी

⇒ प्रतिदिन आंवला का सेवन करना हमारे लिए बहुत फ्यादे साबित होता है। क्योंकि आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन-C और विटामिन-A महुजुद रहता है। इसके अलावा भी कई प्रकार के जैसे – जिंक, कैल्सियम, मैग्नीशिम, मैंगनीज, पोटासियम, फास्फोरस और फालेट से भरपूर आवंला शरीर महुजुद टोक्सिन को बाहर निकाल कर लिवर के फंक्शन को बेहतर बनने का कार्य करती है। ये फल आपके फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

2. आवंला खाने का सही समय क्या है।
यदि आप कच्चा आंवला खाते है तो इसे खाने का सबसे अच्छा सुबह खाली पेट होता है। पर इसमें विटामिन-C की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जिस वजह से यह एसिडिक नेचर का होता है। इसलिए कुछ लोगो को सुबह खाली पेट इसे खान ऐसे अच्छा महसूस नहीं होता है। तब आप इसका इस्तेमाल दोपहर के खाना खाने के साथ या फिर खाना खाने के बाद करें यानि इसे दोपहर में कभी भी लेते है तो अच्छा है। आंवला खाने का सही तरीका | आंवला खाने से क्या फायदा होता है।

 

3. आवंला का को तासीर कैसी होती है?
आवंला का को तासीर है वह ठंडी है जिसके वजह से आप रात के समय में कच्चा आंवला ना खाएं तो अच्छा है। क्योंकि कई लोगो को ये सूट नहीं करता है। जिससे उन्हें सर्दी खांसी बुखार हो सकता है। पर आप आंवले के पाउडर का इस्तेमाल रात के समय में ही करें। आप जब रात में खाना खाने के बाद एक चमच पाउडर खाकर उसके बाद हल्का गुनगुने पानी पी लें तो इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा।

 

4. आंवला खाने का सही तरीका क्या है।
वैसे तो इसे खाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसे आप थोड़ा काला नमक और काली मिर्च के साथ कच्चा खाए इससे आंवला की खटास थोड़ी कम ही जाती है। पर एक बात एक आप जरूर ध्यान दे। कि इसे खाने के बाद कम से कम एक घंटे तक चाय, काफी या दू का इस्तेमाल ना करें। पर यदि आपको कच्चा आंवला खाना पसंद ना हो तो आप आंवले का मुरब्बा, जैम या फिर इसकी कैंडी बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते है। आंवले का सेवन आप दोपहर के सलाद के रूप में भी कर सकते है। या फिर आप चाहे तो दोपहर के खाने में आंवले की चटनी या फिर बिना तेल का इसका अचार भी खा सकते है। इसके अलावा आप रात के भोजन के बाद चवनप्राश या आंवला का चूर्ण खाए तो इससे आपके पेट की समस्या भी ठीक हो जाएंगे।

⇒ यदि आपको कच्चा आंवला सूट नहीं करता है तो आप इसे डायरेक्ट ना खाकर इसके जूस के रूप में सेवन करे जिससे आप इसके भरपूर फायदा प्राप्त कर सकते है। और आपको केवल आंवले के जूस पीना पसंद ना हो तो आप चाहे तो आप इसमें गाजर और बीट रूट मिलाकर इसका प्रतिदिन एक ग्लास सुबह खाली पेट जूस पिए तो यह आपके लिए बहुत ज्यादा फायदा होगा।

5. एक दिन कितने आंवले खाना चाहिए?
वैसे तो दिन भर में एक आंवला जरूर खाना चाहिए। और ज्यादा से ज्यादा दो आंवले का सेवन भी कर सकते है। यह इसका मैक्सिमम डोज है। इसके अलावा अगर आप आंवले का चुरण खाते है तो एक चमक से ज्यादा ना खाएं और आपको सूचना से लिए बता दू की आंवला का जो तासीर है वह ठंडे होती है। इसलिए इसे जरूरत से ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से करे से नुक्सान भी हो सकता है।

6. आंवला खाने से क्या फायदा होता है?
आंवला में भी ही अनके प्रकार के फायदा होता है। जो आपके शरीर के स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभदायक है।
1. आंवला में विटामिन-C और विटामिन-A की भरपूर मात्रा में पाया जाता है। और यह त्वजा को सेहतमंद रखने में बहुत ही मदद करता है। ये आंवला जो है ये हमारी फेस पर से दाग,धब्बे दूर करता है। साथ ही साथ स्किन को ठीक करके झुरिया को दूर करता है। में काफी ज्यादा मदद करता है। जिससे हमारी त्वचा चमकदार बन जाती है।

2. आंवला हमारी आखों के लिए भी बहुत फायेमंद होता है।असल में आंवला में vitamin-A भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आखों के रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। और इससे मोतियाबिंद की समस्या भी दूर होती है। आंवला खाने का सही तरीका | आंवला खाने से क्या फायदा होता है।

3. आंवला के सेवन करने से हमरी शरीर के पाचन शक्ति को मजबूत करने में भी मदद करता है। क्योंकि आंवला में उच्च प्रकार के फाइबर होता है जो पाचन को ठीक रखने में बहुत ही मददगार होता है। और अगर आप प्रतिदिन आंवला का इस्तेमाल करते है तो इससे कब्ज की समस्या भी ठीक हो जाएगी।

4. आंवला में किरोटिन, आइरन और विटामिन-E होता है जो की बालों को सॉफ्ट और चमकदार बनाए रखता है। के अलावा ये बालों को मजबूत करने और देंद्रप को दूर करने भी काफी मदद करता है। तो अगर आप इसका सेवन एक अच्छी तरह से करते है। तो इससे बालों का झड़ना की समस्या को भी आप आसानी से ठीक कर सकते है।

5. जिन व्यक्ति को बहुत जल्दी थकान महसूस होता है। यानी थोड़ी से काम से वह काफी ज्यादा थक जाते है। मानो की शरीर में पूरी ऊर्जा ख़तम हो गया हो, उस प्रकार के मनुष्य को प्रतिदिन आंवला का सेवन करना चाहिए।

6. आंवला में महुजुर विटामिन-C ना केवल आपके शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है। बल्कि यह आपके शरीर में होने वाले रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में हमारी काफी ज्यादा मदद करता है।

7. अगर आप आंवला का सेवन प्रतिदिन खाली पेट करते है। या फिर आप आंवला का जूस पिए तो इससे आपका शरीर की चर्बी करने में मदद मिलती है। क्योंकि आंवला में सबसे अच्छा प्रकार के antioxidant होते है। खासकर विटामिन-C की भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे आपका वजन को कम करने में काफी ज्यादा मदद करता है। आंवला खाने का सही तरीका | आंवला खाने से क्या फायदा होता है।

8. आंवला हमरे हार्ट यानी दिल को भी स्वस्थ रखने में बहुत ही मददगार है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा vitamin-C पाया जाता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के मात्रा को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने के कार्य करता है। जिसे हमारी शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल सामान्य बना रहता है और दिल की बिमारी होने की चांस काफी ज्यादा कम हो जाता है।

9. आंवला में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है और आप तो अवश्य जानते है की कैल्शियम जो है वह हड्डी को मजबूत करने में काफी ज्यादा मदद करता है। तो आप अगर इस समस्या से परेशान है तो आप आंवला का सेवन जरूर करे। बात ऐसी है कि हमारा शरीर खुद से बना नहीं पाता है। इसलिए इसकी पूर्ति के लिए कैल्शियम से भरपुर आहार से से इसको ठीक किया जा सकता है। रोजाना आंवला का सेवन जरूर करे इससे हड्डियां भी मजबूत होती है।

7. आंवला खाने से नुक्सान
दोस्तो अगर आप दिन भर में बहुत ज्यादा मात्रा में आंवला का सेवन करते है तो इससे आपको स्किन चिकना होने के वजह बहुत ही खरब होने लगता है। इसके अलावा भी जो हड्डी की ज्वाइंट होती है। उसमे आपको दर्द भी हो सकता है। यह इसलिए होता है क्योंकि आंवला में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। तो इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से कब्ज की समस्या भी हो सकती है। और आंवला में विटामि-C सबसे अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए इसका ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से हाइपर एसिडिटी कि समस्या भी हो सकती है। आंवला खाने का सही तरीका | आंवला खाने से क्या फायदा होता है।

8. आंवला का सेवन कौन कौन लोगो को नहीं करना चाहिए?
अगर आप चिनिय बिमारी की समस्या से पीड़ित है तो आपको आंवला का सेवन करने से पहले आप अपने डॉक्टर का सलाह लेंले। क्योंकि आंवला आपके शरीर में सुगर मात्रा और ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसके अलावा अगर आप खून को पतला करने की दवाई रहे है तो आपको आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए।

1. सबसे महत्वपूर्ण बात अगर कोई भी औरत प्रेगनेंट है तो उनको तो बिल्कुल भी आंवला ला सेवन नहीं करना चाहिए।

2. आपकी अभी अभी किसी भी प्रकार के सर्जरी हुई है तो आपको ऐसे में आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. इसके अलावा भी जिनको vitamin-C से जिन्हे अलर्जी हो उनको भी आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए आंवला खाने का सही तरीका | आंवला खाने से क्या फायदा होता है।

मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा जो इस आर्टिकल में आंवला के बारे में जितने भी प्वाइंट बताया गया है। वह आपको जरुर पसंद आया होगा। या अगर इस आर्टिकल में कुछ ग़लत होगा है। तो आप नीचे comment box में बता सकते है। जिससे हमने कुछ सीखने और सुधारने का मौका मिलेगा। आप चाहे तो इस पोस्ट को दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पे शेयर कर सकते है। जैसे – whatsapp, Instagram, Telegram और Twitter.
                                                                              धन्यवाद……………….. By :- Nawal Kishor Verma 

 

You can follow us here for any kind of problem information. Thank you so much for staying connected with us.
किसी भी प्रकार के समास्या के जानकरी के लिए आप हमें यहाँ  फॉलो कर सकते है। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए इतना जरूर करें धन्यवाद।
Follow On TELEGRAM Click Here
Follow On INSTAGRAM Click Here
Follow On FACEBOOK Click Here

Nawal kishor
मैं नवल किशोर हूं. मैं Techkishor.com पर एक ब्लॉगर और सामग्री निर्माता हूं। मेरे पास सरकारी नौकरियों के अपडेट, सरकारी योजनाओं, नवीनतम समाचार अपडेट, तकनीकी रुझान, खेल, गेमिंग, राजनीति, सरकारी नीतियों, वित्त आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में वर्तमान घटनाओं का अनुभव है।
https://techkishor.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *