चना खाने का सही तरीका क्या है। चने खाने से क्या-क्या फायदा होते है?
Health

चना खाने का सही तरीका क्या है। चने खाने से क्या-क्या फायदा होते है और इससे जुडी पूरी जानकारी यहाँ देखें?

शाकाहारी खाना में चना को एक पोष्टिक आहार माना गया है। क्योंकि इसमें प्रोटीन की अधिक मात्रा होने के साथ-साथ और कई ऐसी विटामिन चना में पाई जाती है चना एक बहुत ताकतवर फुड की श्रेणी में आता है। जिसका सही तरीके से उपयोग करने से यह शरीर में मसल्स को बढ़ाने के साथ-साथ बढ़ी हुई चर्बी को भी कम करने में सहायता प्रदान करता है। चना खाने का सही तरीका क्या है। Chana Khane ka sahi Samya kya hai.

Join For Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Subscribe
 

⇒ Algorithm kya Hai in Hindi || एल्गोरिथम क्या होता है? || एल्गोरिदम कैसे काम करता है इसकी पूरी जानकारी यहां देखें हिंदी में

⇒ अगर आप आँख से ठीक नहीं देख पा रहे है या आप की हड्डी कमजोर है तो आप चना का उपयोग कर सकते है। चना का उपयोग करने से हड्डियों की मजबूती, दिमाग की ताकत, चेहरे के दाग धब्बे और बालों को मजबूती देने के साथ-साथ चना पाचन क्रिया को अधिक बेहतर बनाने और शारीरिक कमजोरी को दूर करने में भी बहुत अधिक फायदा करता है। परंतु कुछ ही लोग चने को पानी में बुलाकर उबालकर या अंकुरित करके चना का उपयोग करते है। जबकि कुछ लोग ऐसे भी होते है।

जो भीगे हुए चने को ज्यादा शक्तिशाली समझकर इसका उपयोग कच्चा ही खाना ज्यादा पसंद करते है तो चने को किस प्रकार खाया जाए कि मनुष्य को ज्यादा फायदा प्राप्त हो सके। क्योंकि इसका गलत तरह से उपयोग करने से यह शरीर का फायदा करना तो दूर नुकसान भी पहुँचा सकता है तो जानिए कि कच्चा चना उबला चना और अंकुरित चना में कौन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है और चना को किस प्रकार खा सकते है। चना खाने का सही तरीका क्या है।

भीगे चने :-
भीगे चने में कैलोरी अच्छी मात्रा में पाई जाती है। जो एक शरीर को ऊर्जा देने का कार्य करती है। इसके अलावा इसमें और कई प्रकार के पोषक तत्व पाया जाता है। जैसे- प्रोटीन मसल्स की शक्ति को बढ़ाने का कार्य करता है। इसमें फाइबर की मात्रा भी पाया जाता है। जो मनुष्य के वजन को सामान्य रखता है और पाचन शक्ति में मदद करता है। इसमें पोटासियम अच्छी मात्रा में होता है। जो BP को समान्य रखने में मदद करता है। जो एक मनुष्य के शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है।

भीगे चने खाने का सही समय क्या है?
आप जब भी भीगे चने खाए तो आप इसे सुबह उठकर खाली पेट खाना चाहिए। क्योंकि चना जो होता है। वह थोड़ा कठोर होता है और इसे पचने में काफी समय लगता है। जिससे आपको किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है। इसलिए आपको हमेशा भीगे चने सुबह के समय खाली पेट में ही खाना चाहिए। चना खाने का सही तरीका क्या है।

✴इसके अलावा अगर आपके शरीर में खून की कमी है। तो आप इन तीनों चीज चना, किशमिश और बादाम को खा सकते है या आप दो चम्मच भीगे चने के साथ शहद को मिलाकर खाएं इससे खून की कमी भी दूर होगी और यह आपके शरीर में विटामिन की कमी भी पूरी करेगा। जिससे आपको शरीर के काफी लाभदायक है।

 

✴इसके अलावा अगर आपको मूत्र से संबंधित कोई प्रॉब्लम है। तो आप एक चम्मच भीगे चने के साथ थोड़ा गुड़ खाएं तो इससे मूत्र से संबंधित प्रॉब्लम भी खत्म हो जाती है।

भीगे हुए चने का सही उपयोग करने का तरीका :-
आप जब भी चने को फुलायें तो उसे मिट्टी के बर्तन में फुलायें। आप इसे दूसरे बर्तन में भी बुला सकते है। पर मिट्टी के बर्तन में जो फुले चने होते है। उसका स्वाद भी अच्छा होता है और आपके शरीर के लिए यह लाभदायक होता है। चने को जब भी खाएं तो इसे अच्छी तरह चबाकर खाएं आप चाहे तो उसका पानी भी पी सकते है। जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आप चाहे तो चने के साथ किशमिश और बादाम भी भीगो सकते हैं। इन तीनों को एक साथ खाने से फायदा कई गुना बढ़ जाता है और शरीर को काफी लाभ पहुँचाता है।

एक दिन में कितने भीगे चने खाना चाहिए?
एक दिन में एक से दो मुट्ठी ही भीगे चने खाना चाहिए। अगर आपको इसे खाने से गैस की समस्या हो रही हो रही है तो आप इसकी मात्रा कम कर सकते है।

भीगे चने खाने के बाद किन चीजों को नहीं खाना चाहिए?

1. सुबह खाली पेट भीगे चने खाने के बाद कभी भी अचार नहीं नहीं खाना चाहिए। क्योंकि भीगे हुए चने और अचार को एक साथ खाने से यह दोनों आपस में अभिक्रिया कर लेते है। इससे मनुष्य का जान भी जा सकता है या इससे आपको हृदय की बीमारी भी हो सकती है।

2. भीगे हुए चने खाने के बाद आपको करेले नहीं खाना चाहिए। क्योंकि भीगे हुए चने में जो ऑक्साइड पाए जाते है। बिल्कुल वही करेले में भी पाई जाती है। लेकिन दोनों में यह अंतर होता है कि भीगे हुए चने में पाए जाने वाले ऑक्साइड लेवल बहुत कम होता है और करेले में पाए जाने वाले ऑक्साइड लेवल उससे ज्यादा होता है। जिसकी वजह से यह शरीर में मिक्स होकर शरीर को नुकसान पैदा करता है। जिससे आपकी स्क्रीन को एलर्जी हो सकती है और कई गंभीर बीमारियाँ भी हो सकती है। चना खाने का सही तरीका क्या है।

चने खाने से क्या-क्या फायदा होते है?

1. चना आपके शरीर को ताकत और ऊर्जा देती है और अगर आप चना रोज खाते है तो इससे आपके शरीर की कमजोरी भी दूर होती है। रोज सुबह भीगे हुए चने खाली पेट शहद के साथ खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है और मूत्र जैसी प्रॉब्लम दूर होती है।

2. चना आपके हृदय के लिए भी बहुत अधिक लाभदायक है। क्योंकि चना कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करता है और इससे आपका ह्रदय स्वस्थ रहता है।


3. भीगे हुए चना में अधिक मात्रा में फाइबर होते है जो पेट के पाचन शक्ति को अच्छा करता है और गैस जैसी बीमारियों से हमें बचाता है।

4. भीगे हुए चने के साथ गुड़ खाने से बार बार पेशाब करने की बीमारी ठीक होती है और पाइल्स की बीमारी से भी आपको आराम मिलता है। चना खाने का सही तरीका क्या है।


5. भीगे चना को बिना नमक के साथ खाने से स्क्रीन हेल्दी और सुंदर बनता है। इससे स्क्रीन की समस्या इससे दूर हो जाती है।

6. शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए चना का उपयोग किया जाता है। रोज चना खाने से वजन बढ़ता है और मसल्स भी मजबूत होता है।

Chana Kaisa khana chaiye
7. चने खाने से शरीर की अंदरूनी शक्ति भी बढ़ जाती है। आपने अक्सर देखा होगा कि दौड़ने वाला व्यक्ति या खिलाड़ी लोग भीगे चने को रोज खाते है। जिससे उनकी शक्ति शरीर मजबूत हो जाता है।

8. भीगे चने खाने से शुगर जैसी बीमारी को भी कंट्रोल करता है।

9. भीगे चना खाने से खून की कमी को भी दूर करता है और जो RCB की संख्या है। उसे बढ़ाता है। जिससे शरीर में होने वाली खून की कमी दूर हो जाती है।

भीगे चने खाने से होने वाले नुकसान

1. अधिक मात्रा में चने खाने से आपके पेट में गैस की बीमारी हो सकती है। क्योंकि चना में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। चना खाने का सही तरीका क्या है।

भुने हुए चने
भुने हुए चने को खाने से शरीर को अधिक फायदा मिलता है। भुने हुए चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है तो रोज भुने चने को भी खाना चाहिए।

भुने हुए चने के खाने से फायदे :-
1.भुने हुए चने खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। रोज नाश्ता में या दोपहर के खाने से पहले आप 50 ग्राम भुने हुए चने खा सकते है। जिससे आपके शरीर के प्रति रोगों की लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है और रोग प्रतिरोधक बढ़ने से आपका शरीर बहुत से बीमारियों से बचाता है तो आपको चना अवश्य खाना चाहिए। चना खाने का सही तरीका क्या है।

Read more :-

[1] ⇒ Algorithm kya Hai in Hindi || एल्गोरिथम क्या होता है? || एल्गोरिदम कैसे काम करता है इसकी पूरी जानकारी यहां देखें हिंदी में

[2] Top 10 Tourism in Bihar-गोलघर कहाँ स्थित है तथा बिहार की पूरी जानकारी यहां देखें।

[3] Smart city कौन कौन है। 10 Top Smart City in India?

Nawal kishor
मैं नवल किशोर हूं. मैं Techkishor.com पर एक ब्लॉगर और सामग्री निर्माता हूं। मेरे पास सरकारी नौकरियों के अपडेट, सरकारी योजनाओं, नवीनतम समाचार अपडेट, तकनीकी रुझान, खेल, गेमिंग, राजनीति, सरकारी नीतियों, वित्त आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में वर्तमान घटनाओं का अनुभव है।
https://techkishor.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *